CryptoCurrancy क्या है - CryptoCurrancy के प्रकार

हेल्लो दोस्तों आप सभी  का स्वागत आपके अपने ब्लॉग में दोस्तों आज बहुत दिनों बाद इस  ब्लॉग पर पोस्ट  कर रहा हु कुछ  काम में बिजी होने के कारन से ब्लॉग पे पोस्ट  नहीं कर  रहा था इस  लिए माफ़ी चाहता हु

Cryptocurrancy-ke_prakar

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे क्रिप्टोकरेंसी क्या होता है और cryptocurrancy के प्रकार कितने होते है

What Is CryptoCurrancy

एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे एक्सचेंज के माध्यम के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह लेनदेन को सुरक्षित करने और सत्यापित करने के साथ-साथ एक विशेष क्रिप्टोक्यूरेंसी की नई इकाइयों के निर्माण को नियंत्रित करने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है। अनिवार्य रूप से, क्रिप्टोकरेंसी एक डेटाबेस में सीमित प्रविष्टियां हैं जो कोई भी तब तक नहीं बदल सकता जब तक कि विशिष्ट शर्तें पूरी नहीं होती हैं।

 cryptocurrancy के प्रकार


BitCoin - पहला क्रिप्टोकरेंसी जिसने यह सब शुरू किया। 

Ethereum - एक ट्यूरिंग-पूर्ण प्रोग्राम योग्य मुद्रा जो डेवलपर्स को विभिन्न वितरित एप्लिकेशन और तकनीकों का निर्माण करने देती है जो बिटकॉइन के साथ काम नहीं करेंगे।

Repple - अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, लेन-देन के लिए नेटवर्क-व्यापी आम सहमति तक पहुंचने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग नहीं करता है। इसके बजाय, एक पुनरावृत्ति आम सहमति प्रक्रिया को लागू किया जाता है, जो इसे बिटकॉइन की तुलना में तेज बनाता है, लेकिन यह हैकर के हमलों के लिए भी असुरक्षित बनाता है।

NEM - काम एल्गोरिथ्म के सबूत का उपयोग करने वाली अधिकांश अन्य क्रिप्टोकरेंसी के विपरीत, यह प्रूफ ऑफ इंपोर्टेंस का उपयोग करता है, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को पहले से ही निश्चित मात्रा में सिक्कों की आवश्यकता होती है ताकि वे नए प्राप्त कर सकें। यह उपयोगकर्ताओं को अपने फंड को खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करता है और लेनदेन को ट्रैक करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि किसी उपयोगकर्ता का समग्र एनईएम नेटवर्क के लिए कितना महत्वपूर्ण है।

Litecoin - एक क्रिप्टोकरेंसी जिसे बिटकॉइन के 'डिजिटल गोल्ड' की तुलना में 'डिजिटल सिल्वर' होने के इरादे से बनाया गया था। यह बिटकॉइन का भी एक कांटा है, लेकिन अपने पूर्ववर्ती के विपरीत, यह चार गुना तेजी से उत्पन्न कर सकता है और चार गुना अधिक है। सिक्कों की अधिकतम संख्या 84 मिली।


IOTA - इस क्रिप्टोक्यूरेंसी की सफलता का नेतृत्व करने वाली तकनीक को and टैंगल ’कहा जाता है और इसे एक लेनदेन में प्रेषक को कार्य का सबूत देने की आवश्यकता होती है जो दो लेनदेन को मंजूरी देता है। इस प्रकार, IOTA ने इस प्रक्रिया से समर्पित खनिकों को हटा दिया है।

NEO - यह एक स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट नेटवर्क है जो सभी प्रकार के वित्तीय अनुबंधों और तृतीय-पक्ष वितरित एप्लिकेशन को इसके शीर्ष पर विकसित करने की अनुमति देता है। एथेरम के समान इसके कई लक्ष्य हैं, लेकिन यह चीन में विकसित हुआ है, जो संभवतः चीनी नियामकों और स्थानीय व्यवसायों के साथ बेहतर संबंधों के कारण इसे कुछ फायदे दे सकता है।

13 प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी जो बिटकॉइन के लिए नहीं हैं:

  1. Zcash
  2. Ethereum
  3. Ripple
  4. Bitcoin Cash
  5. Cardano
  6. Litecoin
  7. NEM
  8. Stellar
  9. NEO
  10. IOTA
  11. Dash
  12. Monero
  13. Tron
दोस्तों आज की पोस्ट  में हमने बताया की cryptocurrancy क्या है और cryptocurrancy के प्रकार कितने  है  अगर आपको ये पोस्ट अच्छा  लगा हो तो दोस्तों के साथ  शेयर करना न भूले और निचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रतिभाव जरूर दे 

Post a Comment

0 Comments